Yojana Sarkar

www.yojanasarkar.in

नैनो उर्वरक सब्सिडी योजना 2024: Nano Fertilizer Subsidy Scheme | AGR-2 Yojana | किसानों को उर्वरकों पर मिलेगी 50% की सब्सिड

नैनो उर्वरक सब्सिडी योजना 2024: Nano Fertilizer Subsidy Scheme | AGR-2 Yojana | किसानों को उर्वरकों पर मिलेगी 50% की सब्सिड

5/5 - (1 vote)

नैनो उर्वरक सब्सिडी योजना, AGR-2 योजना, ऑनलाइन आवेदन, योजना के लाभ, Form PDF, . अधिकारिक वेबसाइट? हेल्पलाइन नंबर (Nano Urvarak Subsidy Yojana 2024, Nano fertilizer Subsidy Scheme, AGR-2 Yojana, Online Apply, Yojana Benefits, Yojana Key Points, Eligibility Criteria, Beneficiaries, Required Documents, Official Website, Helpline Number)

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Channel Join Now

नैनो उर्वरक सब्सिडी योजना(AGR-2) 2024 क्या है?

नैनो उर्वरक सब्सिडी योजना की शुरुआत केंद्रीय सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह जी द्वारा 6 जुलाई 2024 को की गई है। इस योजना को AGR-2 योजना भी कहा जा रहा है, जिसके माध्यम से देश के किसानों को खेती की उत्पादकता बढ़ाने तथा उसमें लगने वाली लागत को कम करने के लिए नैनो उर्वरक पर 50% की सब्सिडी दी जाएगी। शुरुआती चरण में सरकार का लक्ष्य 413 जिलों में नैनो DAP के 1270 प्रदर्शन तथा 100 जिलों में नैनो यूरिया प्लस के 200 परीक्षण आयोजित करना है। ताकि खेती में होने वाले रासायनिक उर्वरकों के उपयोग को कम किया जा सके और पर्यावरण अनुकूल खेती को बढ़ावा दिया जा सके।

केंद्र सरकार ने इस योजना की घोषणा पहले ही कर दी थी, लेकिन अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस के अवसर पर 6 जुलाई को इसको लॉन्च किया गया। योजना के लांच होने के साथ ही सरकार ने भारत ऑर्गेनिक गेहूं आटा को भी पेश किया। जिसको नेशनल कोऑपरेटिव ऑर्गेनिक लिमिटेड द्वारा बनाया गया है। इस पूरे कार्यक्रम का उद्देश्य भारत में जैविक खेती को बढ़ावा देकर रासायनिक उर्वरकों से होने वाले नुकसान को कम करना है।

यदि आप भी नैनो उर्वरक सब्सिडी योजना 2024 , मे आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सभी जानकारी नीचे दी गयी है जैसे: आवेदन कैसे करें, आवश्यक दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, योजना के लाभ, पात्रता आदि।

इसके अलावा आप केंद्र सरकार या राज्य सरकार की सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी yojanasarkar.in पर प्राप्त कर सकते हैं। 

Also Read: लखपति दीदी योजना 2024 | Lakhpati Didi Yojana: देश की 3 करोड़ महिलाओं को सरकार बनाएगी लखपति दीदी । यहाँ से करें आवेदन

Nano Fertilizer Subsidy Scheme 2024: Key Points

Name Of The SchemeNano Fertilizer Subsidy Scheme 2024
Purpose of the Schemeखेती की गुणवत्ता में वृद्धि करना, जैविक खेती को बढ़ावा देकर रासायनिक उर्वरक के उपयोग को कम करना।
Start of The Scheme2024
Sector of The SchemeCentral Government
Ministry Of The Schemeकेंद्रीय सहकारिता मंत्रालय
Current StatusActive
Beneficiary of Schemeदेश के सभी किसान
Apply ProcessNo Need
Official Websiteजल्द ही जारी किया जाएगा।
Download Appजल्द ही जारी किया जाएगा।
Helpline Noजल्द ही जारी किया जाएगा।

नैनो उर्वरक सब्सिडी योजना के लाभ तथा विशेषताएं / Benefits

  1. इसके तहत किसानों को नैनो फर्टिलाइजर पर 50% तक की सब्सिडी दी जाएगी।
  2. किसानों को पहले से चली आ रही परंपरागत रासायनिक खाद के प्रयोग को सीमित करने को कहा जाएगा।
  3. नैनो उर्वरक तरल अवस्था में होते हैं जिनका पानी में मिलाकर छिड़काव करना आसान हो जाता है।
  4. इस पहल के माध्यम से पर्यावरण अनुकूल खेती को बढ़ावा मिलेगा।
  5. रासायनिक खाद के प्रयोग से मिट्टी में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। अतः नैनो उर्वरक सब्सिडी योजना पोषक तत्वों की मात्रा को बढ़ाएगी।
  6. नैनो उर्वरक को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में किसी परेशानी का भी सामना नहीं करना पड़ता ।
  7. आधा किलो की लिक्विड यूरिया 45 किलोग्राम के बोरे के समान होगी।

Also Read: PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2023 (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2023)

Nano Fertilizer Subsidy Scheme के लिए पात्रता / Eligibility Criteria

  1. आवेदक को भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  2. आवेदक का संबंध किसान पृष्ठभूमि से होना चाहिए।
  3. इस योजना में आय संबंधित सीमा का कोई प्रावधान नहीं है। अर्थात सभी आय वर्ग के लोग इस योजना के लिए पात्र है।

Also Read: मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना यूपी 2023 | Mukhyamantri Krishi Vikas Yojana UP | यूपी में शुरू होने जा रही है कृषि विकास योजना | जाने किसानों का क्या विकास होगा?

Nano Fertilizer Subsidy Scheme 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज / Required Documents

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी किसान को किसी विशेष दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ेगी। जैसे आप यूरिया का 45 किलो वाला बैग खरीद रहे थे ठीक उसी प्रकार इस नैनो उर्वरक को खरीद पाएंगे।

Also Read:

Join WhatsApp Channel Join Now
Join Telegram Channel Join Now

SOME USEFUL IMPORTANT LINKS

Nano Fertilizer Subsidy Scheme Official WebsiteUPDATE SOON
Nano Fertilizer Subsidy Scheme Apply OnlineUPDATE SOON
Nano Fertilizer Subsidy Scheme Press ReleaseUPDATE SOON
Nano Fertilizer Subsidy Scheme Mobile AppUPDATE SOON
Join Our Telegram ChannelCLICK HERE
Join Our Whatsapp GroupCLICK HERE

नैनो उर्वरक सब्सिडी योजना में आवेदन कैसे करें? / How to Apply ?

  1. नैनो उर्वरक पहले से चले आ रहे परंपरागत उर्वरकों के स्थान पर ले गए हैं। इसीलिए किसी भी किसान को नैनो उर्वरक पर 50% सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।
  2. सभी नैनो उर्वरक आपकी नजदीकी फर्टिलाइजर की दुकान पर आसानी से उपलब्ध कराए जाएंगे। यह सभी फर्टिलाइजर किसी भी किसान को नजदीकी खाद्य केंद्र या उर्वरकों की दुकान पर सब्सिडी के साथ ही प्राप्त होंगे।
  3. किसानों को इसके ऐवज में पहले से चली आ रही रासायनिक खाद के प्रयोग को छोड़ना पड़ेगा तभी यह योजना अपने लक्ष्य में सफल हो पाएगी।

Also Read: पीएम विश्वकर्मा योजना 2023 | PM Vishwakarma Yojana | प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना | 5% ब्याज दर पर मिलेगा 2 लाख रुपये तक का ऋण

नैनो उर्वरक क्या है?

केंद्र सरकार ने Nano Fertilizer Subsidy Scheme के तहत नैनो DAP तथा नैनो यूरिया प्लस पर 50% सब्सिडी देने की बात की है। यह दोनों उर्वरक नैनो टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके बनाए गए हैं। इसीलिए इनको नैनो उर्वरक कहा जा रहा है। दरअसल यह उर्वरक तरल अवस्था में एक डिब्बे में दिए जाएंगे। एक डिब्बे में नैनो उर्वरक की मात्रा लगभग आधा किलो होगी जो DAP या यूरिया के 45 किलोग्राम के बोर के समान होगी।

इस तरह जहां पहले किसानों को DAP तथा यूरिया के बोरे को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए किसी वाहन की आवश्यकता पड़ती थी, वहीं अब नैनो उर्वरक को आसानी से हाथों या फिर थैली में पकड़ कर ले जाया जा सकेगा ।

Also Read: पीएम सुर्यघर मुफ्त बिजली योजना 2024 | PM Suryaghar Muft Bijli Yojana 2024 | मुफ्त 300 यूनिट बिजली और 78000/- रूपए

नैनो उर्वरक सब्सिडी योजना का उद्देश्य?

वर्षों से चले आ रहे रासायनिक उर्वरकों के प्रयोग के कारण दो बड़ी दिक्कत देखने को मिली। पहली यह की इसके प्रयोग से मिट्टी की उर्वरता लगातार गिरती गई और पौधों को मिलने वाले पोषक तत्वों में कमी आने लगी। वहीं दूसरी तरफ मिट्टी में नाइट्रोजन, फास्फेट तथा पोटाश का जो संतुलन बना रहता था वह इतना बिगड़ गया कि किसानों को और अधिक मात्रा में उर्वरकों का प्रयोग करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इन्हीं सब चीजों को ध्यान में रखकर नैनों उर्वरक को लांच किया गया। ताकि रासायनिक उर्वरकों के प्रयोग को कम करके मिट्टी की उर्वरता में सुधार लाया जा सके।

Also Read: राशन कार्ड को आधार से लिंक कैसे करें? Ration Card Aadhar Link Online | Ration Card Aadhar Link Check | Ration Card Aadhar Link Status

FAQ

Q. नैनो उर्वरक सब्सिडी योजना क्या है?

देश के किसानों को तरल उर्वरकों जैसे DAP तथा यूरिया प्लस पर 50% की सब्सिडी देकर रासायनिक उर्वरकों के उपयोग को कम करने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया गया है।

Q. Nano Fertilizer Subsidy Scheme के तहत किन किसानों को लाभ जाएगा?

इसका लाभ देश के सभी किसान ले सकेंगे।

Q. नैनो उर्वरक सब्सिडी योजना में आवेदन कैसे करें?

इसके लिए आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं है, आप किसी भी खाद की दूकान से सब्सिडी युक्त नैनो उर्वरक खरीद सकते हैं।

Related Post

Leave a Comment

Follow us on Social Media